How to properly handle hair?

Hair Care: बालों को बनाना है खूबसूरत और मजबूत, तो जानें दिन में कितनी बार करें कंघी
बालों को एक बार कंघी करना काफी नहीं होता। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल लंबे-घंने और खूबसूरत दिखें तो यहां जानें दिन में कितनी बार और किस तरह कंघी करें।
Amazon पर शानदार ऑफर – इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, होम डेकोर और अन्य सामानों पर पाएं भारी छूट.
बालों को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाए रखने के लिए लड़कियां कई तरीके आजमाती हैं। घरेलू हेयर पैक से लेकर हेयर स्‍पा पर भी खूब पैसे खर्च करती हैं। मगर क्‍या आप जानती हैं कि आप अपने बालों को कंघी के जरिए भी चमकदार और खूबसूरत बना सकती हैं।

जी हां, बालों में कंघी करने से आप अच्‍छा रिजल्‍ट पा सकती हैं, लेकिन बहुत सी लड़कियों को यह नहीं पता होता कि अगर कंघी करें तो कितनी बार। आज हम आपको बताएंगे कि बालों में कितनी बार कंघी करने से वह खूबसूरत और मजबूत बनते हैं। आइए जानें…
​बालों में कंघी करने के फायदे
बालों की उलझन दूर करने और उन्‍हें स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए कंघी करना आवश्‍यक है। कंघी करने से स्‍कैल्‍प से निकलने वाला प्राकृतिक तेल पूरे बालों तक पहुंचता है, जिसके परिणामस्वरूप बाल चमकदार होते हैं। यही नहीं, इससे बालों की जड़ें भी कम ऑयली हो जाएंगी और आपको अधिक ड्राई शैंपू का उपयोग नहीं करना पड़ेगा।

Also read: जानिए अपने Hair Type के अनुसार हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल

​दिन में कितनी बार करें कंघी
अगर आप चाहती हैं कि आपके बालों की हेल्‍थ बनी रहे, तो दिन में दो बार बालों में कंघी करने की सलाह दी जाती है। वहीं, अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तब शैंपू से पहले कंघी करना सबसे अच्छा है।

Also read: सोने से पहले बालों के साथ करें ये काम, नहीं तो टूटेंगे बाल

​ज्‍यादा कंघी करने से क्‍या होता है?
बालों में जरूरत से ज्‍यादा कंघी करने से फ्रिक्‍शन होता है जिससे बालों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है। इसके कारण बाल टूटना शुरू हो जाते हैं और दो मुंहे बालों की भी समस्‍या पैदा हो सकती है। कंघी करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इसलिए कमजोर बालों को ध्यान से कंघी करना चाहिए।

Also read: केराटिन Vs हेयर स्पा, जानें बालों के लिए कौन सा ट्रीटमेंट है बेहतर?

​क्‍या है कंघी करने की सही टेक्निक?
गीले बालों में कभी कंघी न करें। बालों में सबसे पहले सीरम लगाएं और फिर कंघी की मदद से बालों में पड़ी गांठों को सुलझाएं। उसके बाद अपने सिर के टॉप से कंघी करते हुए उसे नीचे बालों के छोर तक लेकर आएं। अगर आपके बाल लंबे हैं, तो उनमें छोटे-छोटे स्ट्रोक की मदद से कंघी करें।